नागरिक चार्टर
परिचय: नोडल अधिकारी के लिए यहॉं क्लिक करें (अनुलग्नक)
ऑक्सफॉर्ड शब्दकोश के अनुसार चार्टर का अर्थ है – (i) एक निश्चित समूह के जो अधिकार हैं या जो अधिकार होने चाहिए इसका विवरण देने वाला (ii) किसी एक शासक या सरकार द्वारा किसी एक नगर, कंपनी, विश्वविद्यालय इत्यादि को निश्चित अधिकार या सुविधा देनेवाला या किसी एक नए संगठन इत्यादि की स्थापना की अनुमति देनेवाला (iii) किसी एक संगठन के मुख्य सिद्धांत एवं प्रकार्य से संबंधित – एक लिखित विवरणिका.
सामान्य रूप से यह कहा जा सकता है कि किसी एक संगठन द्वारा प्रदत्त सेवाएँ / उत्पाद से नागरिक, उपभोक्ता या ग्राहक की असंतुष्टि की वजह से चार्टर बनता है. साधारणतः इसमें सेवा संबंधित या सार्वजनिक संयोजन के साथ-साथ मानक (समय, गुणता इत्यादि) के प्रति प्रतिबद्धता से संबंधित संक्षिप्त विवरण होते हैं.
अतः यह कहा जा सकता है कि सिटिजन चार्टर, मानक, गुणता, सेवा / उत्पाद सुपुर्दगी की समय-सीमा, शिकायत समाधान पद्धति, पारदर्शिता एवं जवाबदेही के प्रति संगठन की प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करता है; तथा इसके माध्यम से संगठन, नागरिक / ग्राहक अनुकूल अभिशासन प्रदान करने का प्रयास करता है.
चार्टर:
भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) का नागरिक चार्टर नीचे संलग्न है:
1. कंपनी:
बीडीएल की स्थापना, संचलित मिसाइलों के लिए भारत में उत्पादन का एक आधारपीठ स्थापित करने तथा उच्च प्रौद्योगिकी युक्त शस्त्र प्रणालियों में स्वावलंबी बनने के उद्देश्य से रक्षा मंत्रालय (रक्षा उत्पादन और आपूर्ति विभाग) के अधीन एक केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम के रूप में जुलाई 1970 में की गई.
प्रथम पीढ़ी टैंक रोधी संचलित प्रक्षेपास्त्र एसएस11बी1 के लाईसेंस उत्पादन के साथ-साथ उत्कृष्ट प्रौद्योगिकी से एकल प्रयुक्त उत्कृष्ट ए टी जी एम जैसे – मिलान, कांकूर्स, दूसरी पीढ़ी से आगे वाली मिसाइलें, लंबी-दूरी वाली सामरिक मिसाइल, अंतरजलास्त्र, डिकॉय के विनिर्माण तथा सेना द्वारा प्रयुक्त मिसाइलों के पुनसज्जीकरण / कार्यावधि विस्तार में कंपनी को तीन दशकों से अधिक का अनुभव प्राप्त है. इसी के चलते बीडीएल को एकीकृत संचलित प्रक्षेपास्त्र विकास कार्यक्रम (आई जी एम डी पी) के मुख्य उत्पादन अभिकरण के रूप में भी नामित किया गया है.
यह देश की रक्षा के लिए सबसे उन्नत संचलित मिसाइल प्रणालियों के उत्पादन में सक्षम है. अपने मानव संसाधन और प्रौद्योगिकी के आधार पर, यह एकल इकाई एकल उत्पाद संगठन की स्थिति से एक बहु-इकाई बहु-उत्पाद संगठन के रूप में उभरा है. उच्च स्तरीय सुरक्षा एवं संरक्षा स्थिति को ध्यान में रखते हुए, गुणवत्ता और उत्पादकता को बनाए रखने बीडीएल राष्ट्र की सेवा एवं मिनिरत्न श्रेणी में एक विशिष्ट संगठन के रूप में आगे बढ़ रहा है. .
2. भविष्य दृष्टि :
संगठन की भविष्य दृष्टि है बेहतरीन प्रौद्योगिकी से युक्त उत्पाद एवं ग्राहक संतुष्टि में वृद्धि लाना. कंपनी का लक्ष्य तीनों सेनाओं की संपूर्ण आवश्यकताओं की पूर्ति करते हुए रक्षा उपकरण के क्षेत्र में वरीयता स्थापित करना है.
संपूर्ण गुणता प्रबंधन सिद्धांत के प्रति प्रतिबद्ध रहते हुए संगठन का प्रयास ऐसे उपकरण का विनिर्माण एवं आपूर्ति करना है जो अपने पूरे निर्धारित कार्यावधि के दौरान दोषमुक्त रहे. कंपनी इस बुनियादी सिद्धांत से अवगत है कि उसके उत्पाद पूरी तरह सेना द्वारा प्रयुक्ति के लिए निर्धारित है जो अहम वक्त पर “शांति के रक्षक” साबित होते हैं तथा जीवन और मृत्यु तथा राष्ट्रीय सुरक्षा एवं एकता को परिभाषित करते हैं.
3. मिशन:
बीडीएल, संचलित प्रक्षेपास्त्र का विनिर्माण करने वाले उद्यम के रूप में स्वयं को स्थापित करने के साथ-साथ देश की रक्षा आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए एक उन्नत, स्वावलंबी, उच्च प्रौद्योगिकी से युक्त उद्यम के रूप में उभरेगा.
4. पद्धति:
हम अपने प्रतिभाशाली, तकनीकी रूप से योग्य और अनुभवी कर्मियों द्वारा सभी स्तरों पर उच्च गुणता युक्त सेवा प्रदान करेंगे.
- उत्पाद और सहायक उपकरण / उपकरण के उन्नयन एवं नए उत्पादों के विकास की सुविधा के लिए सतत अनुसंधान एवं विकास कार्य संपन्न करना.
- नवोन्मेष एवं सृजनात्मक होना
- शिकायतों का तुरंत निपटान एवं निवारणात्मक सतर्कता सुनिश्चित करना
- गुणता प्रबंधन प्रणाली को प्रभावी बनाने के लिए ग्राहक सहित सभी स्तरों पर गुणता के प्रति सजगता को प्रोत्साहित करना, बनाए रखना तथा विकसित करना.
- गुणता सुधार प्रक्रिया के तहत हमारी टीम में कच्चे माल, घटक इत्यादि की आपूर्ति करने वाले हमारे आपूर्तिकर्ताओं को भी शामिल करना।
- अपशिष्ट हटाने तथा प्रभावी इंजीनियरिंग प्रयासों के माध्यम से परिचालन उत्कृष्टता के लिए प्रयास करना तथा हासिल करना.
5. संव्यवहार लेनदेन:
- हमारी सशस्त्र सेनाओं के लिए सामरिक एवं युद्ध मिसाइल प्रणाली का विनिर्माण एवं विकास
- राष्ट्रीय सुरक्षा से संबद्ध क्षेत्र में अनुसंधान एवं अभिकल्पन विकास, रक्षा प्रणालियों के परीक्षण एवं मूल्यांकन संबंधी वैज्ञानिक एवं प्रौद्योगिकी कार्यक्रम की व्यवस्था, निर्देश एवं कार्यान्वयन करना.
- ग्राहक संबंध और विकास सहित कंपनी के प्रतिष्ठान, रेंज, सुविधा, परियोजना इत्यादि का प्रबंधन.
- ग्राहक प्रशिक्षण सहित कंपनी के मानव संसाधन प्रबंधन और मानव संसाधन विकास से संबंधित सभी मामलों का प्रबंधन.
- भू-प्रणाली एवं सेना द्वारा भेजे गए मिसाइलों के पुनर्सज्जीकरण का प्रबंधन.
- कंपनी द्वारा विकसित प्रौद्योगिकीय बौद्धिक संपदा अधिकार एवं उत्पादों का संरक्षण.
- हमारे उत्पाद एवं सेवाओं के सभी पहलुओं के संबंध में रक्षा मंत्रालय, डीआरडीओ, आयुध निर्माणी, रक्षा एवं अन्य सार्वजनिक उपक्रमो, सेना, विकसित विक्रेता इत्यादि के साथ संपर्क.
- विदेशी सरकार के नियंत्रण संबंधी राष्ट्रीiय संरक्षा के बारे में भारत पर प्रभाव डालने वाले टेक्नॉ लॉजी अंतरण तथा अधिग्रहण संबंधी सभी विषयों पर रक्षा मंत्रालय के नोडल समन्व य अभिकरण के रूप में एम ओ ई ए से संपर्क किया जाता है.
- सामाजिक एवं ग्रामीण विकास गतिविधियाँ चलाना.
6. मानक:
हम –
- आई एस ओ – 9001:2000 में निर्धारित विनिर्देश एवं मानक का सख़्त पालन करेंगे.
- सुनिश्चित करेंगे कि हमारे उत्पाद उत्कृष्ट प्रद्योगिकी अधारित हैं तथा मितव्ययी हैं.
- स्वीकृत शर्तें एवं सुपुर्दगी सारणी के अनुसार हमारे उत्पादों की सुपुर्दगी सुनिश्चित करेंगे.
- हमारे उत्पाद एक्ल प्रयुक्त उपकरण है अतः सख़्त गुणता नियंत्रण मानकों से गुजर इसकी पूर्ति करते हैं तथा उत्पाद की संपूर्ण तकनीकी कार्यावधि की गारंटी की घोषणा करते हैं.
- उच्च स्तरीय सेवा सुनिश्चित करना तथा ज्ञान एवं विशेषज्ञता को बाँटने के लिए उत्सुक.
- अधिकतम तीस कार्यदिवस के अंदर सभी प्रकार के पत्राचार / संप्रेषण की पावती देना सुनिश्चित करना.
- वास्तविक एवं असली दावे प्राप्त होने के तीस कार्यदिवस के अंदर शेष वित्तीय बकायों का निपटान सुनिश्चित करना.
- संचलित प्रक्षेपास्त्र / अस्त्र प्रणालियों के लिए एक स्वावलंबी आधार के रूप में कार्य करना.
- विश्वस्तरीय प्रतिस्पर्धी बनने अंतर्राष्ट्रीय मानक प्राप्त करने प्रयास करना. अपने सतत अनुसंधान एवं विकास प्रयास में हमें वैश्विक स्रोतों में एक सशक्त आधार की गणना में रखेंगे.
- सामान्य रूप से समाज और विशेषकर हमारे ग्राहक / विक्रेता के संबंध में हमारे सभी समाजिक दायित्वों को निभाने का प्रयास करेंगे.
- सभी संबंधितों के साथ सौहार्दपूर्ण और मिलनसार संबंध सुनिश्चित करना.
- हमारे सभी प्रयास, संव्यवहार एवं आर्थिक गतिविधियों में उच्चतम नैतिक मानक बनाए रखना.
- नियम एवं पद्धतियों को यथासंभव सरल बनाना तथा सभी प्रकार की कुप्रथा, अनियमितताओं तथा भ्रष्टाचार के प्रति सतर्क रहना.
7.ग्राहक / क्लाइंट / विक्रेता:
- सशस्त्र बलों के तीनों स्कंध हमारे प्रमुख ग्राहक हैं.
- सहित रक्षा अनुसंधान एवं विकास (आर एण्ड डी) विभाग, डीआरडीओ प्रयोगशालाएँ मिलाकर
- रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम और अन्य सार्वजनिक उपक्रम
- आयुध निर्माणी
- कंपनी (बीडीएल) द्वारा विकसित विक्रेता
- ज्ञान प्रबंधन के लिए शैक्षिक संस्थान.
- केन्द्र / राज्य सरकार के गृह-विभाग.
8.क्लाइंट / ग्राहक समूह को प्रदत्त सेवाएँ:
हमारी ओर से –
- ऐसी प्रणाली एवं प्रक्रिया को अपनाएंगे जिससे किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार की संभावना न हो
- जानकारी / शिकायतों की संपूर्ण प्रतिबद्धता बनाए रखेंगे.
- हम इस बात पर विश्वास रखते हैं कि साधन और साध्य को अलग नही किया जा सकता इसलिए हमारे कर्मचारियों के प्रति दर्ज वास्तविक और वैध शिकायतों की तुरंत एवं शीघ्र कार्रवायी सुनिश्चित है. वास्तव में सही साध्य सही साधन की मांग करते है और उसी तरह साधन साध्य का. हमारे साथ संव्यवहार लेनदेन करने किसी भी प्रकार का रिश्वत या प्रलोभन देने का किसी भी प्रकार का अवसर किसी को भी नहीं होगा.
- हमेशा ईमानदार और पारदर्शी बना रहें.
- प्रदत्त सेवाएँ / संव्यवहार में सुधार लाने लगातार ग्रहकों के विचार प्राप्त करना.
- अस्त्र प्रणालियों से संबद्ध विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए विभिन्न विकास विस्तार उपाय करना.
- हमारे ग्राहकों के हित के लिए विभिन्न प्रकार की गुणवत्ता / मात्रा उन्नयन परियोजनाओं को लागू करना.
9. प्रतिबद्धताएं:
निम्नलिखित के आधार पर हम अपना मिशन पूरा करेंगे
- सत्यनिष्ठा, निष्ठा एवं समर्पण
- वफादारी एवं पारदर्शिता
- शिष्टाचार एवं तत्परता
- निष्पक्षता
- संपूर्ण गुणता
- नवोन्मेश एवं सृजनात्मकता
- विश्वास एवं
- व्यक्ति के प्रति आदर
- विनम्रता
- सहयोग
- हमारे ग्राहक, शेयरधारक एवं व्यक्तियों की अवश्यकताओं की पूर्ति के परम उद्देश्य के साथ हमारे प्रति उनकी अपेक्षाओं से परे हमारी उच्चतम क्षमता, गंभीरता एवं दक्षता के साथ दायित्वों के प्रति प्रतिबद्ध.
- उत्पाद, विस्फोटक, संरक्षा, सुरक्ष, वित्त, ग्राहक, कर एवं मानव संसाधन से संबंधित सांविधिक / विनियामक आवश्यकताओं की पूर्ति.
- सभी स्तरों पर गुणता समस्याओं के पहचान एवं उसके समाधान / उपचारी उपाय सुझाने के लिए कार्मिकों को प्रशिक्षण, प्रेरणा एवं प्रोत्साहित करना.
10. ग्राहक / क्लैंट से अपेक्षा:
हमारी अपेक्षा :
(i) प्रयोक्ता सेवाओं से (थल-सेना, नौसेना एवं वायु सेना)
- विकास एवं विनिर्माण प्रक्रिया, गुणता नियंत्रण, आवधिक पुनरीक्षण एवं वित्तीय प्रतिबद्धताओं में संपूर्ण सहभागिता.
- सेना द्वारा अस्त्र प्रणालियों के समावेशन एवं रखरखाव के लिए परिप्रेक्ष्य योजना बनाना.
- प्रणाली, प्रौद्योगिकी एवं रखरखाव प्रक्रिया एवं उत्पाद निष्पादन मानदण्ड से परिचित रहना.
- यथार्थ एवं उचित अनुकूची सूचित करना तथा शीघ्र भुगतान करना.
- सेवा अनुदेश एवं समयबद्ध रखरखाव प्रक्रिया का पालन करना.
(ii) डीआरडीओ एवं रक्षा मंत्रालय से
- प्रौद्योगिकी अंतरण, आमेलन एवं उत्पादन की सुविधा प्रदान करना.
- नई प्रौद्योगिकियों के विकास एवं देशीकृत रूप से विकसित उत्पाद / अस्त्र प्रणालियों के उत्पादीकरण में हमें भागीदार बनाना.
(iii) डीपीसीयू, आयुध निर्माणी एवं विक्रेताओं से
- निष्पक्ष, वफादार एवं पारदर्शी निपटान.
- समय एवं सुपुर्दगी सारणी का सख़्त पालन
- लक्ष्य हासिल करने संपूर्ण सहयोग देना.
- हमारे सभी प्रयासों में सक्रिय एवं स्वैच्छिक भागीदार के रूप में रहते हुए पूर्ण भागीदार.
(iv) सामान्य अपेक्षाएँ :
- हमारे सामाजिक दायित्वों के प्रति यथनिर्दिष्ट संवेदनशीलता.
- गुणता मानकों से समझौता किए बिना हमारे उत्पाद / सेवाओं की मितव्ययता हासिल करने का दृढ़ संकल्प.
- निरंतर प्रौद्योगिकी सुधार, पुनः अभियांत्रिकी एवं पुनः संरचना के माध्यम सए उचित एवं प्रतिस्पर्धी दर बनाए रखने का प्रयास.
- अनावश्यक प्रथाओं को समाप्त करने, अस्वीकृतियों को घटाने तथा शून्य दोषमुक्ति सुनिश्चित करने का दृढ़ संकल्प.
- कर्मचारियों के ज्ञान एवं कौशल के अद्यतन एवं विस्तार तथा क्षमता की वृद्धि एवं प्रोत्साहन की परिवेश बनाने के लिए उत्सुक.
11. ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण :
ग्राहकों को प्रश्नावली भेजना तथा दिए गए उत्पाद और सेवाओं के बारे में उनकी राय लेना. इस प्रकार प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण कर उपचार / सुधार किए जाते हैं.
12. उपयोगकर्ता (ग्राहक) प्रशिक्षण :
हमारे द्वारा आपूर्त उत्पादों की प्रभावी और उचित उपयोग सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम और कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है जिसमें परिचालन, तकनीकी और रखरखाव पहलुओं का ध्यान रखा जाता है. निरंतर प्रशिक्षण से ग्राहक / उपयोगकर्ताओं को प्रणालियों की बारिकियों को अच्छी तरह से समझने का अवसर मिलता है जिससे वे अपने निवेश का उचित मूल्य प्राप्त कर सकते हैं.
13. शिकायत निपटान प्रणाली :
ग्राहकों की शिकायतों का व्यवस्थित निपटान किया जाता है ताकि समयबद्ध प्रतिक्रिया एवं समाधान प्राप्त किया जा सके. आईएसओ मान्यता के साथ बहु-उत्पाद और बहु-प्रभागीय कंपनी होने के नाते, बीडीएल ग्राहकों की शिकायतों को संभालने के लिए एक विकेन्द्रीकृत पद्धति को अपनाता है. तथापि यद्यपि, हम -
- हमारी शिकायत निवारण प्रणाली को खुला एवं ग्रहणशील रखना.
- शिकायतों को स्वीकार किया जाएगा तथा प्राप्ति की तिथि से 30 कार्य दिवस के भीतर इसका निवारण करने का प्रयास किया जाएगा.
- शिकायत, प्रभाग / नैगमिक स्तर पर नामित नोडल अधिकारी या सार्वजनिक शिकायत अधिकारी द्वारा ली जाएंगी, जो शीघ्र ही उन्हें सुनेंगे तथा 30 कार्य दिवस के भीतर समाधान करेंगे.
14. नोडल अधिकारी एवं लोक शिकायत अधिकारियों का विवरण इस प्रकार है - :
नोडल अधिकार प्रभाग | कंचनबाग इकाई
श्रीमती वी लता भानूर इकाई कमोडोर गिरिश रघुनाथ प्रधान(से.नि.) विशाखापट्टणम इकाई श्री एस वी कामेश्वर |
नोडल अधिकारी निगम कार्यालय |
कमोडोर ए माधव्रराव (से.नि.) |
लोक शिकायत अधिकारी | श्री एन सत्यनारायण प्रधान (मा.सं.) , आर टी आई अधिनियम 2005 के अधीन लोक शिकायत अधिकारी एवं अपील प्राधिकारी (ए ए) head-hr[at]bdl-india[dot]in |
लोक सूचना अधिकारी(आर टी आई अधिनियम 2005) | श्री ए सतीश चक्रवर्ती उप महाप्रबंधक नि.-मा.सं. (टी ए अण्ड ओ डी)केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी (सीपीआईओ) आर टी आई अधिनियम 2005 bdl-rti-cpio[at]bdl-india[dot]in |
15.पारदर्शिता:
उपर्युक्त चार्टर के साथ हम आश्वास्त हैं कि -
- किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार को मौका न देने वाली प्रणाली व प्रक्रियाओं को अपनाना.
- सूचना / शिकायतों की गोपनीयता बनाए रखें.
नोडल अधिकारी के लिए यहॉं क्लिक करें (अनुलग्नक)
Last Updated/Reviewed Date: 23/11/2022